10 success tips in hindi | जीवन में सफलता हासिल करने के लिए क्या जरूरी हैं

जीवन में सफलता हासिल करने के लिए टैलेंट या डिग्री चाहिए ? जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए क्या चाहिए | success tips in hindi

जीवन में सफलता हासिल करने के लिए के लिए क्या बहुत सारी डिग्रीयां चाहिए ? टैलेंट चाहिए ? क्या इन सबके बिना जीवन में सफल नहीं बन सकते। 

जिसके पास कोई डिग्री नहीं हैं,जिसके पास कोई टैलेंट नहीं, जिसके पास अच्छा खासा रूपिए नहीं हैं,कोई मूंगा बैरा हैं क्या इन सब लोगों को जीवन में कामयाबी नहीं मिल सकती हैं? 

Safalta pane ke liye kya chahiye

इन सब लोगों को भी कामयाबी मिल सकती हैं।आप बोलेंगे कैसे? हम इस लेख में जीवन में सफलता हासिल करने के लिए क्या चाहिए? जिसमें डिग्री,टैलेंट की जरूरत नहीं हैं। इसके बारे में 10 टिप्स बतानेवाले हैं।अच्छी तरह से लेख को पढ़कर समझ लेना बहुत काम आनेवाला हैं जीवनमें उंचाईयां छूने के लिए।

Time punctuality [समय का पालन] 

जीवन में समय का पालन करने के लिए कोई टैलेंट या डिग्री नहीं चाहिए।एक आम आदमी हो या अंगूठाछाप या पढालीखा हो यह भी टाइम पे आ सकता हैं।या एक डॉक्टर,इंजीनियर, टीचर,वकील,एक गांव का भैंसे चरानेवाला यह सब भी टाइम पे आ सकता हैं। 

जीवन में टाइम पे आने के लिए कोई डिग्री नहीं चाहिए।जिसने जीवन में समय का पालन करना सीख लिया वह जीत गया।अपने आपको लगा दो time punchality के लिए। 

Ethics [नैतिकता]

Ethics पे चलने के लिए कितना नॉलेज चाहिए,कितनी डिग्रियां चाहिए।जीवन में अपने कामों को ethics सच्चाई के मार्ग पर चलकर करना चाहिए जीवन में कभी भी अन्याय और अनीति का काम नहीं करना इसके लिए कितना नॉलेज चाहिए।

जीवन में ethics ऊपर चलने के लिए कुछ भी नॉलेज नहीं चाहिए।एक आम आदमी हो या एक पढ़ा लिखा हो कोई भी सच्चाई के मार्ग पर चल सकता हैं।

Efforts [पुरुषार्थ,प्रयास]

जीवन में कुछ हासिल करने का ठान लिया हैं तो उसको हासिल करने के लिए पूरी तरह से हर संभव प्रयास करते रहो।अपना पुरेपुरा efforts लगा दो। 

Body language 

Body language के लिए कोई भी डिग्री नहीं चाहिए।अपनी Body language के इशारे कोई भी काम को पूरा करना सीख जाओं।

जब आप विदेश गए हो या कोई आपकी भाषा न समझ रहा हो और आपको उससे कोई काम हो तो कोई भी शंका संकोच के बिना अपनी बॉडी लैंग्वेज के इशारे उसको समझाओ के क्या चाहिए आपको या आप क्या कह रहे हो। 

दिल से बताओ और गंभीरता से बताओ बॉडी लैंग्वेज को।एक अपनी बॉडी लैंग्वेज के इशारे और बिना कुछ बोले चार्ली चैपलिन ने पूरी दुनिया को अपनी उगली पे हिलाया।यह Body language का गुण काफी गजब का हैं।यह आपका काम बहुत आसान कर देता हैं। 

Energy 

Energy के लिए कितना टैलेंट चाहिए कुछ भी नहीं।अपने अंदर की शक्ति को लगा दो पूरी ताकत लगा दो कोई भी काम हो लगा दो पूरी ताकत को।इसमें कमी बिल्कुल नहीं चाहिए।

अपने आपको अपनी शक्ति को कभी भी कमजोर मत मानना।सबके भीतर बड़ी शक्ति छिपी हैं।जो कुछ भी कर सकती हैं। बस उसे पहचानने की जरूरत हैं और भीतर की एनर्जी को सही रूपांतरित करो।अपनी शक्ति को पहचानो,जीवन में कोई भी ऐसा काम नही जो एक इंसान ना कर सके।

Attitude 

Attitude पॉजिटिव रखने के लिए कुछ भी नहीं चाहिए।एक अंगूठाछाप भी कहता है में कुछ अपने जीवन में कर लूंगा। कैसी भी परिस्थिति हो कोई भी काम हो हमेशा Attitude पॉजिटिव रखो।चाहे कुछ भी हो जाए अपने दिमाग में नकारात्मकता घुसने ही मत दो। 

दुनिया में ऐसी भी लोग हैं जो देख सकते नहीं या बोल नहीं सकते वो भी जीवन में बड़ी ऊंचाईया हासिल कर लेते हैं।उनको सफलता हासिल करने के लिए कितना कष्ट उठाया होगा।वो कर सकते हैं तो तुम क्यों नहीं।इतना तो सोचो उसका Attitude पॉजिटिव कितना होगा।वो अपने आपको पॉजिटिव केसे रखते होगे। 

Passion  

Passion - जुनून,जोश के लिए कितना टैलेंट चाहिए ? 0.       अरे कितना भी बड़ा लक्ष्य हो,कोई भी काम हो एक बार जुनून  आ जाए ना वो काम करने के लिए तो वह काम होकर रहेता हैं।

कैसा भी इंसान हो उसमे पागलपन आ गया ने तो वह कुछ भी हासिल कर सकता हैं।आपने सुना ही होगा और वो मूवी देखी होगी मांझी द माउंटेन मैन।वह मूवी दशरथ मांझी के जीवन पर आधारित हैं। 

दशरथ मांझी में ऐसा जुनून,पागलपन था जो उसने एक पहाड़ को तोड़कर उसके बीच में एक रास्ता बना डाला।ऐसा पागलपन चाहिए। 

सीखने की लगन 

सीखने की लगन यह गुण काफी गजबका हैं।कोई भी इंसान में यह गुण हो तो वह इंसान कुछ भी सीखकर अपने जीवन में कामयाबी हासिल कर सकता हैं। 

हमेशा सीखने की चाहत जिंदा रखो।हमेशा सीखने के लिए तैयार रहो। 

अधिक मेहनत करो 

जिंदगी में कोई भी काम हो तो उसे एक्स्ट्रा करने की कोशिश करो।अधिक मेहनत करो।आज की गई अधिक मेहनत आगे आनेवाले समय में बहुत काम आ सकती हैं। 

Preparation 

जिंदगी में तैयारी करते रहो।जिसने अपने जंग को जीतने की तैयारी पूरी कर ली ना वो जंग जीत गया।

कोई भी कार्य करना हो पूरी तरह से तैयार रहो।जब तैयारी पूरी होगी तो काम भी बड़ा गजब का होगा।जीवन में तैयारी करने के लिए कोई भी टैलेंट की आवश्यकता नहीं हैं। 

Important Note :-

यह सब जानने के बाद आप यह कहोगे के तो डिग्री या टैलेंट तो कुछ काम का नहीं हैं सब फोकट का हैं।इस लेख में जो भी बाते बताई गई हैं वह डिग्री या टैलेंट का विरोध नहीं करती हैं।

जिसके पास कोई टैलेंट नहीं हैं या कोई डिग्री नहीं हैं वह लोग इसकी वजह से अपने आपको हीनभावना से देखते हैं और अपने जीवन में टैलेंट और डिग्री न होने के कारण कुछ नहीं कर पाते हैं।

यह 10 बाते जो बताई गई हैं वह बाते कोई भी इंसान अपने जीवन में अच्छी तरह से पालन कर ले तो वह आदमी अपने जीवन में कामयाबी हासिल कर सकता हैं। 

यह लेख भी जरूर पढें :- 

सफलता पाने के 7 टिप्स 

महान लोगों के सफलता पर प्रेरणादायक विचार

41 Interesting psychology facts|41 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य 

6 आदतें आपका जीवन बदल देंगी | life changing hebits in hindi 

25 Interesting facts about Cristiano Ronaldo | क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में 25 रोचक तथ्य 

हम खुद को मोटिवेट कैसे कर सकते हैं? 

अपने सपने को हासिल करके हकीकत में कैसे बदले। 




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने