फेवीक्विक क्या हैं आविष्कार,उपयोग,फेविक्विक को आंख में से कैसे हटाएं

फेविक्विक को हम सब जानते हैं,अपने जीवन में कभी ना कभी तो हमने इसका इस्तमाल किया ही होगा।यह एक तरल पदार्थ होता हैं जो की हवा के संपर्क के आने के बाद प्रक्रिया करता हैं।

इस लेख में हम जानेंगे की फेविक्विक क्या हैं?वो जिस ट्यूब में रहता हैं उस ट्यूब के साथ क्यूं नहीं चिपकता हैं?तो चलिए जानते interesting जानकारी और तथ्य के बारे में.... 

What is faviquick use aavishkar hindi

फैविक्विक क्या हैं ?

फेविक्विक एक साइनोएक्रिलेट केमिकल हैं।यह एक तरल पदार्थ होता हैं।जो की हवा के संपर्क में आने के बाद तुरंत प्रकिया करके एक ठोस स्थिति धारण कर लेता हैं और किसी वस्तु के संपर्क में आने के बाद उस पदार्थ के साथ चिपक जाता हैं।

फेविक्विक का उपयोग 

फेविक्विक का उपयोग किसी भी टूटी हुई वस्तु को जोड़ने के लिए किया जाता हैं।जेसे की खिलौना     हो,कोई प्लास्टिक की वस्तु,चंपल,जूता,लकड़ी, मोटरसाइकल के कुछ पेरपार्ट्स जेसे की इंडिकेटर जेसी कोई आदि वस्तु।

फेविक्विक का आविष्कार कैसे हुआ ?

दोस्तों,फैविक्विक का आविष्कार अंजाने में हुआ हैं।मतलब जब 1942 में दितीय विश्व युद्ध के दौरान वैज्ञानिक किसी विषय पर संशोधन कर रहे थे,तब उसको संशोधन के दौरान किसी चिपचिपा जैसा पदार्थ मिला,जो किसी वस्तु के संपर्क में आने के बाद तुरंत ही जोड देने में सक्षम था।जिसका तोड जल्दी पाना नामुमकिन था। 

इसके बाद हैरी फ्वर नामके वैज्ञानिक,जब 1951 में एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे,तब उसको इस पदार्थ का सही पोटेंशियल पता चला।

फिर,1958 में मार्केट में Eastman 910 के नाम से लाया गया।वह पदार्थ को पूरे विश्व में सुपर ग्लू के नाम से जाना जाता हैं।जिसका एक वर्जन भारत में भी लॉन्च हुआ और इसे हमारे देश में फेविक्विक के नाम से जानते हैं।

फेविक्विक जिस ट्यूब में रहता हैं उस ट्यूब के साथ क्यूं नहीं चिपकता हैं? 

फेविक्विक जिस पदार्थ के साथ संपर्क में आता हैं उस पदार्थ के साथ चिपक जाता हैं किंतु,जिस पदार्थ में हैं उसी के साथ क्यूं नहीं चिपकता हैं,ऐसा इसलिए होता हैं कि फेविक्विक बनाते समय उसके साथ साइनोएक्रिलेट केमिकल नामका पॉलिमर मिलाया जाता हैं।

ट्यूब पूरी तरह से पैक होती हैं उसमे हवा नहीं होती हैं।यह तब चिपकता हैं जब हवा के संपर्क में आए इसलिए फेविक्विक ट्यूब के साथ चिपकता नहीं हैं।

अगर फेविक्विक के ट्यूब का ढकन खोल दिया जाए तो ट्यूब के अंदर हवा चली जायेगी और निश्चित रूप से चिपक जाएगा।

अगर फेविक्विक आंख में चला जाएं तो क्या करें

अगर फेविक्विक आंख में चली जाए तो आंख को बंध ना करें  आंखो को खुली रखने की कोशिश करे।आंख के ऊपर पानी के छिटे मारे और आखों को साफ करने की कोशिश करें।जिससे आपको राहत मिलेंगी।फिर आप आंखो के डॉक्टर को दिखाएं।

आंखो में आंसु लाने की कोशिश करें जिससे आंख में गई फेविक्विक के बॉन्ड टूटने लग जाएं और धीरे धीरे आंख खुलने लगेगी। 

निष्कर्ष 

इस लेख में फेविक्विक क्या हैं?आविष्कार,उपयोग और आंख में से फेविक्विक कैसे हटाएं जेसे प्रश्नों के उत्तर के बारे में बताया गया हैं।इस लेख से आपको काफी जानकारी मिली होगी।अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर सकते हैं।




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने