खुद को बेहतर बनाने की जबरदस्त 12 टिप्स|khud ko behtar banane ki 12 tips

कॉम्पिटिशन के इस समय में हमे खुद को बेहतर बनाकर इस समय के साथ चलना चाहिए।हम खुद में परिवर्तन नहीं लायेंगे तो हमे सफल होने में काफी दिक्कत आ सकती हैं।हमे खुद को बेहतर किसमें बनाना हैं?मतलब अपने शरीर को बेहतर,अपने इमोशन में बेहतर बनना,किसी फील्ड में बेहतर बनाना,अपने दिमाग को बेहतर बनाना,अपने माइंड को बेहतर बनाए,अपने बात करने के तरीके में सुधार लाना इन सबमें से हम काम करना शुरू कर दे तो हम बेहतर बन सकते हैं।

हमे खुद को बेहतर बनाना अति आवश्यक हैं।खुद को हम एक दिन में बहेतर नहीं बना सकते हैं और एक दिन में बेहतर बन भी नहीं सकते।हमे रोज अपने आपको थोड़ा थोड़ा इंप्रूव करना हैं।थोड़ा थोड़ा करके हम एक बहुत बड़ा सा अपने आपमें परिवर्तन होगा।हम इस लेख में खुद कोएमएम बेहतर बनाने की जबरदस्त 12 ऐसी टिप्स बताएंगे जिससे आपको इंप्रूव करने में मदद मिलेगी।

Khud ko behtar banane ki 12 tips

काम को टालना नहीं चाहिए 

हमें कोई भी काम करना हैं तो हमे उस काम को टालना नहीं चाहिए कल करेंगे या परसों ऐसा हमे नहीं करना चाहिए।जो भी हम काम करने की सोचे उस काम जल्दी हो सके उतना जल्दी कर लेना चाहिए।

काम टालने की आदत से हम खुद को बेहतर बनाने से रोक रहें हैं इससे खुद का ही नुकसान हैं।एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं हमे अपना शरीर को बेहतर बनाना है या बॉडी बनानी हैं उसके लिए हमे कसरत करनी पड़ेगी।आज कसरत नहीं करेंगे कल करेंगे ऐसा करके हम कसरत ही नहीं कर पाएंगे बॉडी बनाने में हम खुद ही खुद के रोकते हैं।इसलिए हमे काम टालने की आदत को दूर करना चाहिए। 

डर को दूर करना

हमे डरना नहीं चाहिए।कुछ नया कार्य करते हैं तो वो कार्य जैसा भी हो कुछ लोग कहेंगे ऐसा नहीं करना चाहिए,तुम यह कार्य नहीं कर सकते हो,तुम लायक नहीं हो यह सब कुछ लोगों के तानों से हमें डरना नहीं चाहिए बल्कि हमे अपने कार्य और खुद पर भरोसा होना चाहिए।

कई भी हमे डर लगे तो हमे उस डर को दूर करना चाहिए।डरने से हमारा काम बिगड जाता हैं इसलिए हमे अपने अंदर के डर को दूर करना चाहिए।

शांत रहना सीखे 

कोई भी परिस्थिति उत्पन्न हो उस परिस्थिति में हमे खुद को शांत रखने की आवश्यकता हैं।हमे परिस्थिति का सामना करने का सोचना चाहिए।गभराना नहीं।गभराने से और परिस्थिति बिगड़ सकती हैं।इसलिए हमे शांत रहकर परिस्थिति का सामना करना चाहिए। 

उत्साहित रहे 

हमेशा उत्साहित रहना सीखना चाहिए।उत्साहित रहने का गुण आपको बेहतर बनने में मदद करेगा।उत्साहित रहने से हम खुद में एक अलग सा बदलाव पाते हैं।हम अंदर से अच्छा महसूस करते हैं।कोई काम उत्साहित होकर करते हैं उस काम करने में मजा आता हैं और उस काम को हम बेहतर तरीके कर सकते हैं।

गुस्से को कम करे

गुस्सा करने से हम खुद का ही नुकसान करते हैं।गुस्सा करने से हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ता हैं।धीरे धीरे हमे गुस्सा करने की आदत को छोड़ देना चाहिए।गुस्से से काम बिगड़ता हैं।इसलिए हमे गुस्से नहीं करना चाहिए।

ध्यान और कसरत करें 

ध्यान करने से हमारी अंदर से सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती हैं।ध्यान करने से हमारी अंदर बदलाव आता हैं साथ ही हम शांत रहना सीखते है और हमारा गुस्से को कम करने में भी मदद मिलती हैं। 

ध्यान और कसरत करने से हमारी चिंता,  तनाव दूर होता हैं।कसरत करने से हमारा शरीर अच्छा होता हैं साथ ही हमारी बॉडी बेहतर बनती हैं।साथ ही हमारा मुड अच्छा बन जाता हैं।  हररोज कसरत और ध्यान करने से शरीर के अंदर स्फूर्ति आती हैं और हमें कोई भी कार्य करने में उत्साह आता और कार्य को अच्छे तरीके से करने में मदद मिलती हैं।इस तरह ध्यान और कसरत करने से हम पहले से और बेहतर बन जाते हैं।

बुक्स पढे

बुक्स पढ़ना ही चाहिए।बुक पढ़ने से एक तो हमारी नॉलेज बढ़ती साथ साथ हम नई चीजें सिख सकते हैं।हररोज बुक के कुछ पन्नो को जरूर पढना चाहिए।बुक्स पढ़ने से अनेक फायदा होता हैं और अपने क्षेत्र के बारे में हमारी जानकारी भी बढ़ेगी इससे हम बेहतर बन सकते हैं। 

लक्ष्य बनाए 

हमे क्या काम करना हैं या हमे क्या चाहिए उसका हमे लक्ष्य बनाना चाहिए।जब हमारे पास कुछ हासिल करने का लक्ष्य हो तो और हम हमारे काम में फोकस करते हैं।काम करने में उत्साह आता हैं।हमे लक्ष्य बनाकर पुरे जोश,दृढता ओर खुद पर पूरे विश्वास के साथ मेहनत करके लक्ष्य को पूरा करना चाहिए।

अपने भूल को सुधारे 

हम दिन में जो भी कार्य करते हैं उन सब कार्य को बारी बारी से उसका अवलोकन करके हमे उस कार्य में जो भी भूल की हो उसका पत्ता करके जितना हो सके उस भूल को सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।अपनी भूल को सुधारने की आदत हमे और इंप्रूव करेंगी। 

सीखने का गुण अपनाए 

हमे जीवन में सीखने का गुण अपनाना चाहिए।कोई भी चीज हो उसके बारे में हमेशा सीखने के लिए खुद को तत्पर रखना चाहिए।सीखने से हम नई चीजें के बारे में जानेंगे।हम जो सीखेंगे वो कभी भी व्यर्थ नहीं जाता हैं वो हमे जीवन में आगे जरूर काम आएगा।जितनी हम अच्छी चीजों के बारे में जानेंगे और सीखेंगे उतना ही हमे बेनिफिट मिलेगा। 

समय का बर्बाद न करें 

समय बहुत कीमती हैं।यह एक बार निकल गया फिर वापस नहीं आता।इसलिए हम जो भी नई चीजें को सीखना चाहते या कुछ नया करना चाहते है तो जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी सीखने की शरुआत कर देनी चाहिए।सोचते ही नहीं रहना चाहिए।जो भी काम करते हैं उसमे बिन जरूरी वक्त का बर्बाद न करें।

बात करते समय ध्यान रखें 

हम किसी से बात कर रहें होते हैं तब हमे सोच समजकर बात करनी चाहिए।पूरे बात को सुनने के बाद अच्छी तरह से सोचने के बाद बात करनी चाहिए।बात करने से पहले थोड़ी धीरज रख कर विचार करके जवाब देना चाहिए।यह आदत अपनाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।बात करने से ही सब कुछ होता हैं।हम जो भी शब्द बोलते हैं वो वापस तो नहीं आ सकता हैं, इसलिए हमे सोच समजकर बात करनी चाहिए।यह गुण अपनी प्रगति में भी खरा साबित होता हैं।

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने खुद को बेहतर बनाने की जबरदस्त 12 टिप्स|khud ko behtar banane ki 12 tips के बारे में बताया हैं।इस लेख के माध्यम से आपको खुद को बेहतर बनाने में मदद मिले तो आप अवश्य अपने दोस्तों के शेयर जरूर करें।

यह भी पढे :- 

हम खुद को मोटिवेट कैसे कर सकते हैं?

सफलता पाने के 7 टिप्स

जीवन क्या हैं?हमे जीवन को कैसे जीना चाहिए? 

स्वामी विवेकानंद का दिव्य चरित्र part -1

मन और दिमाग में क्या अंतर हैं?



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने