अपने सपने को हासिल करके हकीकत में कैसे बदले।

अपने सपने को हकीकत में केसे बदले 

इस दुनिया में जो भी इंसान का जनम होता हैं उन सबको भगवाने अलग अलग गुण,खूबी साथ में भगवाने सभी को जो एक बेस्ट मां बेस्ट गिफ्ट दी हो,तो वो है सपने देखने की ताकत,अपने हालातों को परिवर्तन करने की ताकत...                     

भगवाने जो सपने देखने की ताकत दी है उसका उपयोग करो अपने dream देखो,चाहे वो आदमी कैसा भी हो कैसी भी हालातो में हो सबका हक है सपने को देखने का।

इस पृथ्वी पर बसे सभी लोगों का अपना सपना अलग अलग होता हैं,किसी का बडा आदमी बनने का,जगतनो तात  खेडूत का अपनी हालातों को सुधारने का,अपनी धान्य अच्छी बने और धान्य का भाव अच्छा आए,किसी का डॉक्टर,शिक्षक,नेता आदि बनने का।


सबका अपना अपना ख्वाब है अपने ख्वाब को सब हकीकत में बदलना चाहते हैं।किसी का ख्वाब पूरा होता हैं तो किसी का ख्वाब ख्वाब ही रह जाता हैं।अपने सपने को हासिल करके हकीकत में बदलना चाहते हो तो हम इस लेख में कुछ ऐसी धाकड बाते बताएंगे जैसे आप अपने सपने के आसमान को छू सकते हो मतलब आप अपने सपने को पूरा कर सकते हो।

अपने सपने क्या हैं उसको पहचानो

सबको सपने तो अनेक आते हैं कभी उस चीज का तो कभी इस चीज का,कभी वो बन जाऊ,कभी वो कर लु ऐसा नॉनस्टॉप आते हैं।हमे उन सबमें से अपनी हिसाब से,अपनी पसंद के अनुसार,अपने सोख के अनुसार अपने सपने क्या हैं उसकी पहचान करनी चाहिए।मतलब आपको क्या बनना हैं क्या करना है कौनसे क्षेत्र में जाना हैं उसका निर्णय लेना चाहिए।

या फिर,निर्णय ले लिया है की हमको यही बनना हैं हमारा सपना यह हैं तो उसके अनुसार कार्य शुरू कर दो देर मत करो।

अपने सपने के अनुसार ज्ञान हासिल करो 

आपने निर्णय तो ले लिया की हमारा सपना यह हैं हमे यह बनना हैं यह सब कंप्लीट हो गया।अब आगे आपने यह भी निर्णय ले लिया की हमे इस क्षेत्र में जाना हैं साथ ही हमारा उस क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना हैं।

अपने क्षेत्र के अनुसार पूरी information निकालो।क्या करना हैं,उसके लिए हमे क्या क्या पापड बेलने पडेगे।पूरा ज्ञान हासिल कर लेना फिर,ऐसा अफसोस नहीं होना चाहिए की हमे यह नहीं पत्ता था इस क्षेत्र में ऐसा काम करना पडेगा।

रिसर्च ही करने मत बैठो Action लो

अपने लक्ष को हासिल करने के लिए पहले पूरी तरह रिसर्च करनी चाहिए।फिर अपने काम को start कर देना चाहिए।रिसर्च करने में ही अपना पूरा वक्त बर्बाद मत कर देना।कही ऐसा न हुए के आप सही वक्त की राह देखते रहो और एसे में सही वक्त ही निकल जाए या सही वक्त ही न आए।वक्त किसी के लिए नहीं रुकता वो तो अपने अनुसार बीतता ही रहेगा।इसलिए देरी न हो उससे पहले अपने सपने को हासिल करने के लिए इसी वक्त आपको action लेना होगा।

आयोजन करो

जो भी काम करो उस सबका पहले आयोजन करो।हमे यह काम पहले करना,उसको मिलने जाना हैं।उसके साथ मीटिंग करनी हैं।

जितना आपके काम का आयोजन कंप्लीट होगा उतना ही आपको काम करने में मजा भी आयेगा,समय भी बर्बाद नहीं होगा और आपको बीनजरूरी भटकना नहीं पडेगा।

महेनत करे

अपने सपने को पूरा करना है तो मेहनत तो आपको ही करनी पडेगी।जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी मेहनत करनी चालू कर दो।जितना बडा सपना होगा उतनी कठिन मेहनत करनी पडेगी।आपको अपने सपने को साकार करके सफलता का ताज पहनना है तो मेहनत तो करनी पडेगी।बिना मेहनत से तो कुछ नहीं होगा।
महेनत तो सब करते किसी मेहनत सवर जाति है तो किसी की नहीं।

जितना ज्यादा आपका मन काम में लगेगा उतना ही काम अच्छा होगा।थकान नहीं महसूस करेंगे और काम को करनें में बहुत मजा आएगा।

जनून पैदा करो सपने को पूरा करने के लिए

अपने अंदर के जनून को जिंदा करो,अपने अंदर ढेर सारी शक्तियां बसी हैं।अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए जुस्सा जिद होनी चाहिए।एसी ही सपना नहीं पूरा होगा।मुझे यह काम करके ही रहना हैं कुछ भी हो जाए में पीछे हटने वालों मे से नहीं हु।अब तो किनारा पार करके ही रहूंगा।

सपने को मत दफनाओं

कभी कभी सपने को पूरा करने की दौड में कही बार ऐसा लगने लगे की में यह नहीं कर पाऊंगा,मुझसे नहीं होगा।कुछ भी हो सपना नहीं दफना चाहिए।

कभी कभी आपके बहाने से भी सपने दफने लगते हैं।मेरे पास यह नहीं,मुझे यह नहीं आता,मेरे पास पैसे नहीं हैं,मुझे सपोर्ट नहीं मिलता,में सुबह जल्दी उठ नहीं सकता।

कभी सपने देखते ही रहना कुछ करने का ही नही,आराम ही करते रहना,किसी काम के लेकर गभीरता ही नहीं रखनी।जो यह सब करोगे तो आपका सपना दफ जायेगा और कभी आपका सपना पूरा होने वाला ही नहीं हैं।

नकारात्मक विचार आने ही मत दो

अपनी सोच प्रबल होनी चाहिए अपने सपने को लेकर।सपने टूटे या असफलता मिले तो अपने पर नकारात्मक विचार को आने ही नहीं देना चाहिए।हमेशा ऐसे सकारात्मक रहने का प्रयत्न करो के नकारात्मक विचार आपके सपने को समाप्त ही न कर सके।

ध्यान करे,खाली नहीं बैठने का कुछ करने का,किताबे पढिए आदि यह सब करने से नकारात्मक विचार हावी नहीं होगे।

खुद को कमजोर मत समझो

कभी भी अपने आपको कमजोर नहीं समझना।सबमें ताकत के भंडार छिपे हैं।एक बात हमेशा याद रखना भगवाने आपको इस पृथ्वी पर भेजा है तो कुछ आपकी व्यवस्था भी की होगी।एसी ही आपको फोकट में नही भेजा होगा।

हमेशा अपने आपको यह दिलाशा देते रहो की में कमजोर नहीं हु,में ताकतवर हु,में यह काम कर सकता हु।

असफलता से मत डरो

सपने को साकार करके हकीकत में बदलेने के लिए आपने निर्णय लिया था,कठिन मेहनत करी होगी।आपका लक्ष्य बडा होगा।उसमे कभी असफलता का सामना करना पडे तो डरने का नहीं।असफलता तो आयेगी।हमे असफलता से सीखना होगा।यह देखना होगा कि किस कारण हम असफल हुए उसकी वजह ढूंढनी होगी।पहली बार जो गलती की वो दूसरी बार नहीं करनी यह ध्यान रखना होगा।

असफलता हमे सिखाने आती हैं।असफलता हमे प्रेरित करती हैं और ज्यादा मेहनत करने का संकेत देती हैं।असफलता ही हमे सफलता तक पहुंचाती हैं।रास्ते में तो छोटी मोटी असफलता तो आते रहेगी।हमे डरना नहीं हैं।

बडे बडे स्टार हुए,बडे आदमी बने क्या यह भी एसे ही सफल हो गए होगे क्या उसने असफलता का स्वाद नहीं चखा होगा।

खुद पर विश्वास कीजिए

अपने सपने पर संदेह नहीं करना ओर खुद पर संदेह करके अपनी काबिलियत पर कभी भी शक मत करना।खुद पर विश्वास रखना ही होगा,भले आए हजारे अडचन। न रखे आपके पर कोई विश्वास तो नहीं हैं मुंजाना,जब समय आएगा और आपकी मेहनत रंग लायेगी तो वही देगी जवाब।मत करिए खुद पर संदेह।खुदा पर भी रखे विश्वास जब आपकी मेहनत रंग लायेगी तब आपको फल भी मिलेगा।

धैर्य बनाए रखे

एक बार में अपना सपना साकार नहीं होने वाला है।वो कब पूरा हो जाए उसका कुछ पत्ता नहीं हैं।कब पूरा होगा अपना सपना उसकी राह मत देखिए।पूरी लगन के साथ मेहनत करिए और धैर्य बनाए रखे।

धैर्य ही असफलता से लडने में मदद करता हैं।धैर्य ही एक ऐसी ताकत है जिससे रास्ते में आने वाली अनेक बाधाओं दूर हो सकती हैं। 

अपने सपने गेरो से बताए तो रखे सावधान

आप अपने सपने जब दूसरे लोगों के साथ शेयर करिए तो सावधानी बरतनी चाहिए।नकारात्मक लोगों से अपने सपने की बात मत करिए और जो लोग आपका नुकसान चाहता है आपको नीचा दिखाना चाहता है आपका हसी मजाक उडाता है उसको मत बताए और एसे लोगो को आप जवाब मत दो किंतु,आप मेहनत करके सफल हो जाओगे तब आपकी मेहनत ही उसको जवाब देगी।या ऐसा करे की अपना सपना किसी को मत बताए जब तक की वो हासिल न हो जाए।

ख्वाबों की दुनिया

ख्वाबों की दुनिया रंगबेरंगी,हसीन बडी धमाकेदार होती हैं।हम ख्वाबों की दुनिया में जो चाहे वो बन सकते हैं,जो चाहे वो पा सकते हैं।जो ख्वाबों की दुनिया को हकीकत में बदलना चाहते हैं तो असली वाली दुनिया में पूरी लगन,धैर्य और जोश के साथ अपने सपने को पूरा करने के लिए आरंभ करके अपने रगे रगे में बस उसे पूरा करने के बारे में ही सोचना होगा।यकीन मानिए एक ऐसा वक्त आएगा की आपके सपने यकीनन हकीकत में बदल जायेंगे।

सपने जीने की चाहत पैदा करते हैं

जो जीवन में हम कोई सपना ही नहीं देखेंगे तो हम कुछ करने के लिए प्रेरित ही नहीं होगे।काम करने की इच्छा ही नहीं होगी।हम प्रयास ही करना छोड देगे।तो हम भूखे मर जाएंगे हमारी जिंदगी जड हो जायेगी।suppose,आपके पास कुछ करने का सपना ही नहीं हैं,कुछ पाने के लिए सोचा ही नहीं,आपके पास कुछ भी बचा ही नहीं...तो कैसी होगी आपकी जिंदगी,एकदम बेरंग,नीरस जैसी।जीने के लिए कुछ जज्बा,मकसद होना चाहिए वो जज्बा हमे सपने को पूरा करने में आता हैं।सपने देखते ही रहने से सपने पूरे नहीं होते उसके लिए जिन जानसे मेहनत करनी जरूरी होती हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में अपने सपने को हासिल कैसे करे उसके बारे में बताया हैं।हमारे द्वारा बताए गए सभी बाते आपको पसंद आयी होगी।हमारे द्वारा किसी बात में कोई कमी या कोई भूल हुई हो तो आप हमे बता के अवगत करा सकते हो।हमारा लेख पढने के लिए दिल से धन्यवाद....




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने