Motivation क्या हैं?motivation हमारे जीवन में जरूरी क्यूं हैं?

आप ने कहीं न कहीं तो सफल लोगों को देखा होगा या अपने जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करके एक अच्छे स्थान पर हैं।क्या वह लोग एसे ही सफल हो गए? जी नहीं।उन सभी लोग सफल हुए हैं उसके पीछे उसकी मेहनत,साहस और धैर्य होगा।साथ ही उनकी सफलता के पीछे प्रेरणा या मोटिवेशन होगा।जीवन में सफल होने के लिए उन्होंने कहीं से तो प्रेरणा ली होगी।या कहीं से प्रेरित होगे।कोई भी इंसान प्रेरणा या मोटिवेशन के बिना सफलता प्राप्त नहीं कर सकता।प्रेरणा सबके जीवन में अहम भूमिका निभाती हैं।इसके बिना कुछ संभव नहीं हैं।तो हम इस लेख में जानेंगे motivation कया हैं?
motivation हमारे जीवन में जरूरी क्यूं हैं?                         

मोटिवेशन का अर्थ


Motivation का हिंदी अर्थ होता हैं अभिप्रेरणा,
प्रेरणा या उत्तेजना।मोटिवेशन शब्द एक लेटिन भाषा के शब्द मोवियर (movere) या मोटम (Motam) से बना हुआ हैं। जिसका अर्थ to move तथा to motive होता हैं अर्थात, गति करना।

अभिप्रेरणा क्या हैं?what is motivation?

किसी व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ पाने का या कुछ करने का जज्बा होता हैं उसके पीछे होता हैं मोटिवेशन।या दूसरे शब्द में कहे तो व्यक्ति की जरूरत,इच्छा या अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए जो उसे प्रेरित करती हैं,हिम्मत देती हैं,
आगे बढने का हौसला देती हैं वह शक्ति हैं अभिप्रेरणा (motivation).

Motivation हमारे जीवन में क्यूं जरूरी हैं?


एक आदमी को successful बनने के लिए

जब कोई व्यक्ति success प्राप्त करने के लिए किसी क्षेत्र में अपना लक्ष्य तय करता हैं और उस क्षेत्र में आगे बढने के लिए एक जज्बे के साथ कार्य शुरू करता हैं, तनतोड मेहनत करता हैं।जब वह अपने लक्ष्य की ओर आगे बढता है तब कोई ऐसा मोड आए की उसे कई परिस्थिति का सामना करना पडे,डिमोटिवेट हो मतलब कुछ समझ में न आएतब उसे क्षेत्र में टके रहने का जज्बा,आगे बढने के लिए उसे मोटिवेशन की जरूरत होती हैं।तब वह खुद को मोटिवेट करता हैं या उसे कोई दूसरा आश्वासन देकर उसे मोटिवेट करता हैं।

अपने अंदर की शक्ति को पहचानने के लिए

जब जीवन में कोई ऐसा मोड आए ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो उसमे कुछ समझ में ही न आए की क्या करें।तब हमें अपनी अंदर छिपी हुई शक्ति को पहचानने की आवश्यकता होती हैं,हमे हमारी शक्ति का अहसास ही नही होता की हम क्या कर सकते हैं।हम सबमें अपने अंदर ताकत का भंडार छिपा हुआ हैं।मोटिवेशन अपने अंदर की शक्ति को पहचानने में मदद करता हैं।अपने अंदर की शक्ति को पहचानकर हम परिस्थिति का सामना कर सकते हैं।

नकारात्मक विचार को दूर करने में

 कई बार ऐसा होता हैं की हमारे जीवन में कुछ बुरा होता हैं और हम नकारात्मक विचार करने लगते हैं।हमारे ऊपर negative thought हावी हो जाते हैं।हमे नकारात्मकता दूर करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती हैं।

Team को हैंडल करने के लिए

हम हमारी टीम के साथ कोई वर्क कर रहे होते हैं तब उसे हर पल हर समय मोटिवेट करने के लिए हिम्मत देने के लिए,आगे बढने की प्रेरणा देने के लिए,कोई समस्या आए तो उस समस्या का निवारण करने के लिए साथ ही team को एक अच्छी और मजबूत टीम बनाने के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती हैं।

दूसरे लोगों की help करने के लिए

हम अपनी लाइफ में कुछ अच्छा कर रहे हैं अपने लक्ष्य की ओर बढ रहे हैं अपने सपने को साकार करने के लिए मेहनत कर रहे होते हैं या हमने कुछ हासिल कर लिया तब उस रास्ते पे कई लोग आएंगे आपसे inspire होकर आपसे हेल्प मागेगे आपने पूरी energy के साथ पॉजिटिविटी के साथ कार्य करा होगा तब आप दूसरों को सही राह दिखा दिखाकर आप उसकी थोडी सी हेल्प कर सकते हैं।

➜ प्रेरणा वह शक्ति है जो हमारे अंदर कुछ करने की आग पैदा करती हैं।हमे आगे बढ़ने का हौसला देती हैं।हमारी क्षमता को बढाती हैं।हमारे अंदर जोश पैदा करती हैं।

➜ अपने कार्य को start करने के लिए और कार्य को continue करने के लिए हमेशा हौसला देता हैं।

➜ जब व्यक्ति निराशा हो तब उसे अपनी निराशा को दूर करने के लिए जरूरी होता हैं।

➜ एक विद्यार्थी को exam में अच्छे अंक लाने के लिए...

मोटिवेशन ऐसा powerful हथियार जो सभी के लिए काम आता है और सभी के लिए जरूरी हैं।मोटिवेशन के बिना कुछ करना संभव नहीं हैं।

निष्कर्ष

यह लेख में Motivation क्या हैं?motivation हमारे जीवन में जरूरी क्यूं हैं? इसके बारे में बताया हैं।यह लेख आपको काफी पसंद आया होगा।इस लेख में कोई भूल हो तो हमे बता सकते हैं।हमारा यह लेख पढने के लिए धन्यवाद !

अन्य लेख :-



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने